जब एक ही दिन में वेस्टइंडीज की मेंस और वीमेंस टीम ने रचा इतिहास, आज तक कोई भूल नहीं पाया वो दिन

Quaint Media
New Delhi: आज से 3 साल पहले कैरिबियाई टीम ने विश्व भर के क्रिकेट प्रेमियों को अपना दीवाना बना दिया था, कारण 3 अप्रैल की सुबह वेस्टइंडीज की महिला टीम ने पहली बार टी20 विश्व कप का खिताब (T20 World Cup 2016) अपने नाम किया तो शाम होते होते उसी मैदान पर पुरुष टीम ने दूसरी बार टी20 विश्व कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

भारत की मेजबानी में हुए इस विश्व कप में कैरेबियाई टीम को हर कोई पसंद करने लगा। भला पसंद भी क्यों न करें। इस टीम ने उस साल विपरीत परिस्थितियों में तीन विश्व कप (T20 World Cup 2016) अपने नाम किए। पहले अंडर 19 विश्व कप और फिर दोनों वर्गों में टी20 विश्व कप।

भारत इस टूर्नामेंट के फाइनल तक नहीं पहुंच पाया और पुरुषों के फाइनल में वेस्टइंडीज के सामने थी इंग्लैंड, जिसे कार्लोस ब्रेथवेट और मार्लोन सैमुअलस ने दो गेंद शेष रहते हरा दिया। वहीं दिन के समय महिलाओं के फाइनल में वेस्टइंडीज के सामने थी आॅस्ट्रेलिया, जिसे कैरेबियाई टीम ने तीन गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से जीता।

बोर्ड दूसरे दर्जें की टीम भेज रही थी

2016 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले वेस्टइंडीज टीम और उनके बोर्ड में वेतन को लेकर विवाद चल रहा था, जिसके चलते एक बार तो उनके बोर्ड ने इस टूर्नामेंट में दूसरे दर्जें की टीम को भेजने का फैसला कर लिया था, लेकिन मौजूदा टीम ने खेल और देश को तवज्जो पहले दी और आ गए मैदान में, यही नहीं अपने खेल से सबका दिल जीतते हुए वेस्टइंडीज की टीम दो वर्ल्ड कप लेकर गई।

 Quaint Media

ब्रैथवेट ने लगातार चार गेंदों पर लगाए छक्के

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 155 रन बनाए, जवाब में उतरी वेस्टइंडीज ने दो गेंद शेष रहते हुए छह विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाकर खिताबी मुकाबला जीत लिया।

इस खिताबी मुकाबले में मार्लोन सैमुअल ने नाबाद 85 रन की पारी खेली, लेकिन उनसे कही ज्यादा ब्रेथवेट की पारी को किया जाता है। ब्रेथवेट ने इंग्लिश टीम की रणनीति को बिगाड़ते हुए को अंतिम ओवर चार गेंदों पर लगातार चार छक्के लगाकर पूरे मैच का रुख ही पलट के रख दिया। ब्रेथवेट ने 10 गेंदों पर 34 रन की लाजवाब पारी खेली थी।

महिला टीम ने रचा था इतिहास

पुरुष टीम के इतिहास रचने से पहले उसी मैदान पर महिला टीम ने इतिहास रच दिया था। आॅस्ट्रेलिया ने खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलने उतरी कैरेबियाई टीम ने उन्हें 148 रन पर रोकने में कामयाब रही। जवाब में वेस्टइंडीज की महिला टीम ने तीन गेंद शेष रहते दो विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाकर खिताब पर कब्जा कर लिया। वेस्टइंडीज की तरफ से हेले मैथ्यू और स्टेफनी टेलर ने पारी का मजबूत शुरुआत की और टीम को जीत के काफी करीब पहुंच दिया। मैथ्यूज ने 45 गेंद पर 66 रन और टेलर ने 57 गेंद पर 59 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *