अनिल कुंबले फिर से बने ICC क्रिकेट समिति के अध्यक्ष, तीन साल तक संभालेंगे जिम्मेदारी

Quaint Media,Quaint Media consultant pvt ltd,Quaint Media archives,Quaint Media pvt ltd archives,Live India Hindi,Live News

New Delhi: भारतीय टीम और दुनिया के पूर्व महानतम लेग स्पिनरों में से एक अनिल कुंबले को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में अहम जिम्मेदारी दी गई है।

भारतीय टीम के पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। कुंबले इस पद पर तीन तक बने रहेंगे। कुंबले पहले भी इस पद पर अपनी सेवाएं क्रिकेट जगत को दे चुके हैं।

अनिल कुंबले इससे पहले भी आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं। 2012 में कुंबले को आईसीसी क्रिकेट समिति का सदस्य बनाया गया था और साल 2013 में उन्हें समिति का अध्यक्ष बनाया गया था। साल 2008 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले और अपने फैंस के बीत जंबो के नाम से मशहूर कुंबले ने कई प्रशासनिक पदों पर काम किया।

Quaint Media,Quaint Media consultant pvt ltd,Quaint Media archives,Quaint Media pvt ltd archives,Live India Hindi,Live News

ICC क्रिकेट समिति के सदस्य और अध्यक्ष बनने के बाद अनिल कुंबल साल 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने थे। इस रेस में उन्होंने रवि शास्त्री और टॉम मूडी जैसे 57 दिग्गजों को पीछे छोड़ा था। कुंबले का कोच के रूप में चयन सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने किया था।

हालांकि क्रिकेट टीम इंडिया के कोच पद पर वह ज्यादा दिन तक नहीं बने रहे। एक साल बाद यानी जून 2017 में उन्होंने कोच पद से इस्तीफा दे दिया। ICC की छह दिवसीय बैठक में कुंबले को क्रिकेट समिति के अध्यक्ष बनाने के फैसले पर सहमति बनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *