फीफा रैंकिंग में भारत को बड़ा फायदा, 2 बढ़त के साथ 101 पायदान पर काबिज

Quaint Media
New Delhi: भारतीय फुटबाल टीम (Indian Football Team) को वीरवार को यहां फीफा की ताजा जारी रैंकिंग (Fifa World Ranking) में दो पायदान का फायदा हुआ है। भारत अब 1219 अंक के साथ 101 स्थान पर पहुंच गई है।

एशियाई देशों के मामले में भारत (Indian Football Team) 18वें स्थान पर मौजूद है। नए मुख्य कोच की तलाश कर रही भारतीय टीम ने एएफसी एशियन कप के बाद से एक भी मैच नहीं खेला है। स्टीफन कांस्टेनटाइन ने टीम के प्रतियोगिता से बाहर होने के बाद मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। टीम ने सात फरवरी को पिछली रैकिंग जारी होने के बाद से कोई मैच नहीं खेला है।

एशियाई टीमों में ईरान (विश्व रैकिंग में 21) सबसे ऊपर है। इसके बाद, जापान (26), दक्षिण कोरिया (37), आस्ट्रेलिया (41) और कतर (55) का नंबर आता है। वर्ल्ड रैंकिंग (Fifa World Ranking) में शीर्ष पर बेल्जियम काबिज है। उसके 1737 अंक हैं जबकि मौजूदा विश्व कप चैम्पियन फ्रांस 1734 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर बना हुआ है।

इंग्लैंड को भी रैंकिंग में एक स्थान फायदा हुआ है। वो 1647 अकों के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गई है जबकि विश्व कप में फाइनल तक का सफर तय करने वाली क्रोएशिया पांचवें पायदान पर खिसक गई है। पांच बार की विश्व कप विजेता ब्राजील का तीसरे स्थान पर कब्जा है।

भारत की अब तक सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 94 रही है जो 1996 में हासिल हुई थी। स्टीफन कॉन्सटेनटाइन की कोचिंग वाली टीम 2017 में 96वें स्थान पर पहुंची थी, लेकिन वह अपने इस स्थान को बरकरार रखने में नाकाम रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *