1877 में पहली बार खेला गया था टेस्‍ट मैच, जानें किसने ली पहली विकेट और किसने बनाया पहला शतक

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India
New Delhi: आज का दिन यानी 15 मार्च क्रिकेट (Cricket) की दुनिया में एक ऐतिहासिक दिन है। इस दिन खेले गए मैच की हर गेंद, हर पल खास है, क्योंकि आज से 142 साल पहले इसी दिन पहला अधिकारिक टेस्ट मैच (First Test Cricket Match) खेला गया था।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15- 19 मार्च 1877 तक खेले गए इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से जीता। ये महज एक इत्तेफाक ही था कि इस टेस्ट मैच के 100 साल पूरे होने के मौके पर मार्च 1977 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट खेला गया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से ही जीता था।

दो टीमों को जोड़कर बनाई थी दोनों टीमें

इस मैच के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दो टीमों को जोड़कर अपनी-अपनी टीम पूरी की थी। इंग्लैंड की टीम न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया इलेवन की टीम को जोड़कर बनाई गई तो ऑस्ट्रेलिया टीम मेलबर्न और सिडनी इलेवन को मिलाकर बनी।

चार्ल्‍स ने जड़ी थी सेंचुरी

पांच दिन चले इस मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली और दूसरी पारी में क्रमश 245 और 104 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 196 रन बनाए और दूसरी पारी में 108 पर ही सिमट गई थी।

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

मैच की पहली गेंद फेंकी थी इंग्‍लैंड के अल्‍फ्रेड शॉ ने और स्‍ट्राइक पर खड़े थे चाल्र्स बैनरमैन, जिन्होंने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर अपना रन बनाया। इस मैच में जार्ज इलयेट की गेंद से अंगुली में चोट लगने से पहले तक उन्होने 165 रन बना लिए थे, लेकिन चोट लगने पर रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। उन्होंने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के बने कुल स्कोर का 67।3 प्रतिशत अकेले बना दिया था, ये रिकॉर्ड आज तक कायम है।

100 साल बाद दोनों टीमों के साथ फिर वही संयोग

अब आप इसे संयोग कहिए या कुछ और कि इस मैच के 100 साल पूरे होने पर दोनों देशों की टीमों के बीच उसी मैदान पर ‘सेंचुरियन टेस्ट’ के नाम से मैच खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर इंग्लैंड को उतने ही अंतर यानी 45 रन से हराया।

12 से 17 मार्च, 1977 में खेले गए सेंचुरियन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 139 बनाए और दूसरी पारी नौ विकेट पर 419 रन पर घोषित की। इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 95 रन और दूसरी पारी में 417 रन पर सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली ने पहली पारी में 26 पर 6 विकेट और दूसरी पारी में 139 रन पर 5 विकेट लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *