रोजर फेडरर ने जीता 100वां सिंगल्स खिताब, ऐसा करने वाले बने दुनिया के दूसरे टेनिस खिलाड़ी

Quaint Media,Quaint Media consultant pvt ltd,Quaint Media archives,Quaint Media pvt ltd archives,Live India Hindi,Live News

New Delhi: स्विटजरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप जीतकर अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर ली है।

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने फाइनल मुकाबले में स्टीफेनोस सिटसिपास को हराकर इस खिताब अपने नाम किया। टेनिस इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी के रूप में शुमार हो चुके रोजर फेडरर ने इस खिताब को जीतने के साथ अपने सिंगल्स खिताबों की संख्या 100 तक पहुंचा दी है।

रोजर फेडरर टेनिस इतिहास में सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सिंगल्स खिताबों का शतक जमाया है। वर्ल्ड नंबर 7 रोजर फेडरर ने फाइनल मुकाबले में स्टीफेनोस सिटसिपास को आसानी से 6-4, 6-4 के अंतर से हरा दिया। 37 साल के फेडरर को अपने विरोधी को हराने में महज 69 मिनट लगे।

स्टीफेनोस सिटसिपास ने इस साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे देर में फेडरर को मात दी थी। लेकिन इस बार फेडरर ने उन्हें ऐसा कोई भी मौका नहीं दिया। स्विस किंग के नाम से लोकप्रिय फेडरर का यह 100वां सिंगल्स और कुल मिलाकर 108वां एटीपी खिताब है।

Quaint Media,Quaint Media consultant pvt ltd,Quaint Media archives,Quaint Media pvt ltd archives,Live India Hindi,Live News

पूर्व नबंर 1 खिलाड़ी रह चुके रोजर फेडरर ने आठ डबल्स खिताब भी जीते हैं। फेडरर 2008 में खेले गए ओलंपिक में डबल्स का गोल्ड मेडल भी जीत चुके हैं। उनके नाम सबसे अधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का विश्व रिकॉर्ड भी है। रोजर फेडरर के अलावा सिर्फ अमेरिका के जिमी कॉनर्स ही ऐसे खिलाड़ी है। जिन्होंने 100 से अधिक सिगल्स खिताब जीते हैं।

साल 1972 से 1976 के बीच अमेरिका के लिए खेलने वाले जिमी कॉनर्स ने 109 सिंगल्स खिताब जीते थे। इवान लेंडल सबसे अधिक खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 94 खिताब जीते हैं। स्पेन के राफेल नडाल ने 80, जॉन मैकनरो ने 77, रॉड लेवर ने 74 खिताब जीते हैं। नोवाक जोकोविच ने 73 खिताब जीते हैं। वे जिस तरह की फॉर्म में हैं। उससे लगता है कि इसी साल टॉप 5 में जगह बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *