15-15 ओवर का मैच खेला जाएगा, सुनील शेट्टी और जहीर खान ने शुरू की नई लीग

New Delhi: पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज जहीर खान और बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी ने FCB यानी फेरिट क्रिकेट बैश शुरू कर रहे हैं। ये एमेच्योर क्रिकेटर्स को बढ़ावा देगा और ये लीग नेशनल लेवल की लीग होगी। इस लीग में 16 टीमें होंगी जो देश के अलग अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करेंगी। साथ ये लीग 15-15 ओवर की होंगी। सभी खिलाड़ियों को मैच खेलने के लिए 1 लाख रुपये मिलेंगे।

हाल ही में देश की सबसे बड़ी लीग IPL की बात करें तो 18 दिसंबर को 3.30 बजे से आईपीएल 2019 यानी आईपीएल के 12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की गई। ये नीलामी पूरे 6 घंटे चली। 8 फ्रेंचाइजियों ने 51 खिलाड़ियों पर बोली लगाई। 60 खिलाड़ी बिके जिनमें से 40 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ी थे। 145.25 करोड़ रुपये का था प्लेयर्स पर्स जिसमें से 106.80 करोड़ रुपये खर्च हुए।

सबसे महंगे 5 खिलाड़ी – दो खिलाड़ी एक ही प्राइज में बिके। जो हैं भारतीय खिलाड़ी जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 8.4 करोड़ में खरीदा और किंग्स 11 पंजाब ने भी 8.4 करोड़ में वरुण चक्रवर्ती को खरीदा। सैम करन को किंग्स 11 पंजाब ने 7.2 करोड़ रुपयों में खरीदा, कॉलिन इंग्राम को दिल्ली कैपिटल्स ने 6.4 करोड़ में खरीदा। शिवम दुबे को 5 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने खरीदा।

सरप्राइज पैकेज – वरुण चक्रवर्ती को किंग्स 11 पंजाब ने 8.4 करोड़ में खरीदा था। शिवम दुबे को 5 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने खरीदा था। और प्रभसिमरन सिंह को किंग्स 11 पंजाब ने 4.8 करोड़ में खरीदा था।

बेस प्राइज में बिके ये खिलाड़ी – लसिथ मलिंगा को 2 करोड़ में मुंबई इंडियंस ने खरीदा, युवराज सिंह को 1 करोड़ में मुंबई इंडियंस ने खरीदा और मार्टिन गप्टिल को भी 1 करोड़ की बेस प्राइज में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा है।

वो खिलाड़ी जो नहीं बिके – न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम, भारत के चेतेश्वर पुजारा, इंग्लैंड के क्रिस वोक्स और द. अफ्रीका के डेल स्टेन नहीं बिक सके।

न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम ने पिछले साल RCB की ओर से खेला था। किसी को अंदाजा नहीं था कि न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान को इस बार कोई खरीदार नहीं मिलेगा। द. अफ्रीका के डेल स्टेन आखिरी बार 2016 में IPL खेले थे। चोटिल होने से वो लीग से दूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *