कोहली ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार जीता विजडन खिताब, वीमेंस क्रिकेट में मंधाना ने मारी बाजी

Quaint Media
New Delhi: IPL 2019 में लगातार 6 हार के बाद आलोचनाओं का सामना कर रहे RCB के कप्तान विराट कोहली ने वर्ल्ड क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। कोहली (Virat Kohli) ने लगातार तीसरी बार ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ (Wisden Cricketer of the year) खिताब अपने नाम किया है।

टीम इंडिया के कप्‍तान कोहली मौजूदा समय में टेस्‍ट और वनडे बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर काबिज हैं। इससे पहले विराट कोहली ने 2016 और 2017 में बतौर कप्तान और बल्लेबाज के शानदार प्रदर्शन करने के लिए ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ (Wisden Cricketer of the year) के खिताब से नवाजा जा चूका है।

कोहली के अलावा क्रिकेट की दुनिया का यह सबसे प्रतिष्ठित सम्मान पाने वालों में टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरन, राशिद खान (लीडिंग टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर) और रोरी बर्न्स भी शामिल हैं। वहीं महिला क्रिकेट में टीम इंडिया की तूफानी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को लीडिंग महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया है।

कोहली के लिए साल 2018 बेहद शानदार रहा। उन्‍होंने बीते साल सभी फॉर्मेट (टेस्‍ट, वनडे और टी-20) में कुल 2,735 रन बनाए। 2014 में इंग्‍लैंड दौरे पर गए कोहली का प्रदर्शन कुछ खास था लेकिन चार साल बाद 2018 में उन्‍होंने फिर इंग्‍लैंड का दौरा किया जहां उन्‍होंने जमकर रन बरसाया। कोहली ने पिछले साल इंग्‍लैंड दौरे पर 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में कुल 539 रन बनाए थे।

लगातार 3 बार ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का खिताब अपने नाम करने वाले विराट कोहली भारतीय या यूं कहे कि पहले गैर इंग्लिश क्रिकेटर हैं। कोहली से पहले यह कारनामा 3 उससे ज्यादा बार विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब डॉन ब्रेडमैन और जैक होब्स ने किया था। सर डॉन ब्रेडमैन ने अपनी क्रिकेट करियर में कुल 10 बार यह सम्मान हासिल किया तो वहीं जैक होब्स के नाम 3 बार यह खिताब अपने नाम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *